अनार खाने के फायदे- रोजाना सिर्फ 1 अनार आपको देगा अनगिनत फायदे

अनार, जिसे इंग्लिश में Pomegranate के नाम से भी जाना जाता है, एक स्वादिष्ट और स्वस्थ फल है जिसका सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता रहा है। यह फल एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो इसे किसी भी स्वस्थ आहार के लिए एक उत्कृष्ट जोड़ बनाता है। इस लेख में हम अनार खाने के फायदों के बारे में जानेंगे और जानेंगे कि यह आपके समग्र स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बना सकता है।

अनार कैलोरी और वसा में कम होते हैं लेकिन फाइबर, विटामिन और खनिजों में उच्च होते हैं। लाभों में एंटीऑक्सिडेंट, हृदय स्वास्थ्य, मूत्र स्वास्थ्य, व्यायाम धीरज और बहुत कुछ शामिल हैं।

10 अनार खाने के फायदे

ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

मैगी मून, एमएस, आरडी, पोम वंडरफुल के लिए पोषण संचार के प्रमुख के अनुसार, अनार के दाने पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। “पॉलीफेनोल्स बायोएक्टिव प्लांट कंपाउंड का एक वर्ग है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो अस्थिर अणुओं से लड़ने के लिए जाने जाते हैं जो समय के साथ आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन हानिकारक अणुओं को मुक्त कण कहा जाता है,” चंद्रमा कहते हैं।

विशेष रूप से, अनार के दानों में एंथोसायनिन होता है, जो एक प्रकार का फ्लेवोनोइड (पॉलीफेनोल्स के दो वर्गों में से एक) होता है। अनुसंधान से पता चलता है कि एंथोसायनिन संभावित स्वास्थ्य लाभों की एक सरणी से जुड़ा हो सकता है, जैसे रक्तचाप को कम करना और कैंसर के विकास को धीमा करना।

एंथोसायनिन ही अनार को खूबसूरत रूबी रंग देते हैं। और आमतौर पर, फल जितना गहरा रंग का होता है, उसमें उतने ही अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। तो, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि गहरे लाल अनार एक समृद्ध स्रोत हैं।

अनार फाइबर का अच्छा स्रोत हैं।

अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, अनार के दाने हमें प्रति सेवारत चार ग्राम फाइबर प्रदान करते हैं। वयस्कों के लिए लगभग आधा कप एरिल में फाइबर के हमारे अनुशंसित दैनिक मूल्य (DV) का लगभग 15% है। विशेष रूप से, अनार में अधिकांश फाइबर अघुलनशील फाइबर होता है।

अघुलनशील फाइबर हमारे पाचन तंत्र के माध्यम से चीजों को आगे बढ़ाकर हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है (और हमें अच्छा महसूस होता है!)। यह स्थिर रक्त शर्करा के स्तर का समर्थन कर सकता है और हमें भोजन के समय पूर्ण और संतुष्ट होने में सहायता करता है।

अनार विटामिन सी प्रदान करते हैं।

मून कहते हैं, “अनार के दाने प्रति आधा कप विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं।” वह आधा कप लगभग 9 मिलीग्राम (मिलीग्राम) विटामिन सी प्रदान करता है, जो वयस्कों के लिए महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों के हमारे DV का लगभग 10% है।

अधिकांश जानवर अपने स्वयं के विटामिन सी का उत्पादन कर सकते हैं, लेकिन मनुष्य इसे हमारे लिए आहार की आवश्यकता नहीं बना सकते हैं। विटामिन सी अपने आप में एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो अन्य एंटीऑक्सिडेंट को पूरे शरीर में अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है।

प्रोटीन चयापचय, कोलेजन संश्लेषण और न्यूरोट्रांसमीटर उत्पादन जैसी कई आवश्यक शरीर प्रक्रियाओं में विटामिन एक प्रमुख खिलाड़ी है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में सहायता करता है और गैर-हीम आयरन (लौह के पौधे-आधारित स्रोतों में पाया जाता है) के अवशोषण में मदद करता है।

अनार वर्कआउट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

अनार में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट का एक अन्य लाभ व्यायाम से जुड़ा है। मून का कहना है कि वे “नाइट्रिक ऑक्साइड को शरीर में टूटने से बचाकर जैवउपलब्धता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।”

वासोडिलेशन, या रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करके, नाइट्रिक ऑक्साइड आंदोलन के दौरान रक्त प्रवाह में सुधार करता है। मून कहते हैं, “नाइट्रिक ऑक्साइड आपके शरीर को व्यायाम के दौरान आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करता है।”

अनार सूजन में मदद करते हैं।

फिन बनाम फिन के पोषण सलाहकार, केल्सी लोरेंक्ज़, आरडीएन के अनुसार, अनार और अनार के रस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट का एक अन्य लाभ शरीर में सूजन को कम करना है। “अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से अनार का रस पीने से इंटरल्यूकिन -6 और सी-रिएक्टिव प्रोटीन जैसे सूजन के निशान कम हो सकते हैं,” लोरेन्ज़ कहते हैं।

पुरानी सूजन हृदय रोग और मधुमेह सहित कई बीमारियों का अग्रदूत है, इसलिए अपने आहार में विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थ जैसे अनार और अन्य फलों को शामिल करना आदर्श है। ध्यान रखें कि तनाव, शराब का सेवन, व्यायाम और ऑटोइम्यून स्थितियों सहित खेल में आहार के अलावा सूजन के विभिन्न योगदान कारक हैं।

अनार हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

चूंकि हृदय रोग में सूजन एक आम मार्कर है, यह समझ में आता है कि अनार बेहतर हृदय स्वास्थ्य से जुड़े हैं। वास्तव में, शोध से पता चलता है कि अनार के रस का सेवन रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

लोरेंक्ज़ का कहना है कि अनार और अनार का रस हृदय रोग वाले लोगों के लिए सुरक्षात्मक प्रभाव प्रदान कर सकता है: “एक नैदानिक ​​परीक्षण में, हृदय रोगियों ने जो रोजाना एक कप अनार का रस पीते थे, उन्हें प्लेसीबो समूह की तुलना में सीने में दर्द की तीव्रता, घटना और अवधि में काफी कमी आई।” और इस बात का सबूत है कि अनार सहित पॉलीफेनोल्स से भरपूर फलों के सेवन से हृदय रोग को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

अनार पोटैशियम प्रदान करते हैं।

“अनार का रस पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत प्रदान करता है, स्वस्थ मांसपेशियों के कार्य के लिए एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट,” चंद्रमा कहते हैं। स्वस्थ तंत्रिका कार्य और हृदय गति के नियमन के लिए पोटेशियम भी आवश्यक है।

जूस प्रति कप लगभग 533 मिलीग्राम पोटैशियम प्रदान करता है, जबकि एरिल्स 205 मिलीग्राम पोटैशियम प्रति आधा कप सर्विंग प्रदान करता है।

अनार किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

गुर्दे की पथरी, जो छोटी चट्टानों की तरह होती है जो हमारे गुर्दे में बन सकती है, अमेरिका में लगभग 11% पुरुषों और 6% महिलाओं में होती है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो वे मूत्र में रक्त, गंभीर दर्द और गुर्दे की गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती हैं।

एक अध्ययन अनार को गुर्दे की पथरी की रोकथाम और प्रबंधन में सहयोगी के रूप में समर्थन करता है, एंटीऑक्सिडेंट आहार फाइटोफेनोल्स के लिए धन्यवाद, जो पथरी बनने की रोकथाम के लिए प्रभावी पाए गए थे।

अनार जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं।

कार्ब्स के बारे में डाइट कल्चर में हाल ही में भयावह संदेशों के बावजूद, कार्ब्स एक मैक्रोन्यूट्रिएंट समूह है जिसकी हमें हर भोजन और नाश्ते में आवश्यकता होती है। वास्तव में, हमें अपने सेवन के लगभग आधे (या अधिक, आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर) से आने के लिए कार्ब्स की आवश्यकता होती है। भोजन और नाश्ते में अनार के दाने और जूस शामिल करने से हमें अपनी कार्ब की ज़रूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है।

अनार खाने का आनंद बढ़ाते हैं।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि खाने और खाना पकाने के दौरान भोजन के संवेदी अनुभवों का आनंद लेने सहित खाने का आनंद, स्वस्थ भोजन और पोषण व्यवहार को बढ़ावा दे सकता है।

उनके त्योहारी रंग, और गतिशील बनावट और स्वाद के साथ, संभावना है कि अच्छे अनार के दाने खाने और पकाने की प्रक्रिया दोनों में एक बढ़े हुए संवेदी अनुभव में योगदान कर सकते हैं।

मून कहते हैं, “खूबसूरत रूबी रेड एरिल्स किसी भी डिश को खास बनाते हैं – मेरे बेसिक ब्रेकफास्ट स्मूदी बाउल को मेरे सभी हॉलिडे मेन और साइड्स में शामिल करने से।” और वह कहती हैं कि खाना पकाने के दौरान अनार का रस एंटीऑक्सिडेंट को बरकरार रखता है: “यदि आप खाना बनाना पसंद करते हैं, तो अनार का रस आपके लिए है। अनार के रस में एंटीऑक्सिडेंट दो घंटे तक स्टोवटॉप पर उबालने के लिए काफी सख्त होते हैं।

क्या अनार के बीज जूस से बेहतर हैं?

कई फलों और सब्जियों की तरह, अनार का रस अनार के दानों के समान फाइबर सामग्री प्रदान नहीं करता है। फलों के विटामिन सी के साथ-साथ रस बनाने की प्रक्रिया में फाइबर खो जाता है – ये दोनों ही आवश्यक पोषक तत्व हैं। लेकिन अगर आपका पसंदीदा तरीका अनार का रस पीना है, तब भी आपको अनार के एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम जैसे प्रमुख पोषक तत्व और अन्य स्वास्थ्य लाभ के सभी लाभ मिलेंगे।

क्या अनार के सेवन के दुष्प्रभाव हैं?

मून और लोरेन्ज़ के अनुसार, अनार का सेवन करते समय सावधानी बरतने के कुछ बिंदु हैं। मून कहते हैं, “शिशुओं को नए खाद्य पदार्थ पेश करने वाले देखभाल करने वालों को उनके विकास के स्तर और वे किस प्रकार के खाद्य पदार्थों को सहन कर सकते हैं, इस बारे में सावधान रहना चाहिए।”

जैसा कि बताया गया है, अनार का रस पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। मून का कहना है कि यह “आम तौर पर स्वस्थ लोगों के लिए बहुत अच्छी बात है, लेकिन कुछ लोगों को इसके सेवन पर ध्यान देने की जरूरत है अगर उनके गुर्दे को इसे विनियमित करने में परेशानी होती है। स्थिति अलग-अलग हो सकती है, इसलिए किसी भी प्रश्न पर अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ काम करना सबसे अच्छा है।”

लोरेंक्ज़ बताती हैं कि अनार खाने या बड़ी मात्रा में अनार का रस पीने से डायरिया जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दे हो सकते हैं, “संभवतः अनार की उच्च चीनी सामग्री के कारण,” वह कहती हैं। उस नोट पर, जिस किसी को भी रक्त शर्करा के स्तर के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है, जैसे कि मधुमेह वाले लोग, निश्चित रूप से अनार का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, प्रोटीन और/या वसा स्रोत (जैसे दही) के साथ धमनी या रस को जोड़ने से रक्त शर्करा की स्थिरता में मदद मिल सकती है।

Leave a Comment